Wednesday 28th of February 2024 06:13:28 PM

कार्यक्रमोंं का विवरण

कला अकादमी भोपाल

क्रं.

कार्यक्रम

विवरण

1

तानसेन समारोह- ग्वालियर
 

संगीत सम्राट तानसेन की स्मृति को चिरस्थायी बनाये रखने के उद्देश्य से आयोजित यह देश का एक वृहद संगीत समारोह है जिसे राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त है। इस छह दिवसीय समारोह में देश के वरिष्ठ एवं प्रतिभाशाली युवा कलाकार अपनी कला के माध्यम से संगीत सम्राट तानेसन को अपनी श्रृद्धांजलि अर्पित कर स्वयं को धन्य समझते हैंअब तक इस समारोह में देश के अनेक शीर्षस्थ गायकों ने शिरकत की है। तानसेन समारोह को अंतर्राष्ट्रीय स्वरूप देते हुए संगीत सभाओं के अलावा अन्य प्रमुख गतिविधियाँ भी समारोह के साथ जोड़ी गई हैं जिसमें गमकविश्व संगीतवादी-संवादीप्रदर्शनियाँ एवं गुजरी संगीत सभा शामिल है।

2

उस्ताद अलाउद्दीन खाँ समारोह-मैहर

विख्यात संगीत मनीषी पद्मविभूषण स्वर्गीय बाबा अलाउद्दीन खाँ की स्मृति को अक्षुण्ण बनाये रखने के उद्देश्य से मैहरजिला-सतना में अकादमी द्वारा वर्ष 1979-80 से प्रतिवर्ष इस समारोह का आयोजन किया जाता है जिसमें हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत-नृत्य के वरिष्ठ एवं युवा कलाकार अपनी कला के माध्यम बाबा को अपनी संगीतांजलि अर्पित करते हैं। यह समारोह राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त समारोह है। इस तीन दिवसीय समारोह को विस्तृत स्वरूप देते हुए डोम पंडाल स्थापित कर संगीत सभाओं के साथ भारतीय लघुचित्र शैलियों में राग-रागिनियों पर एकाग्र चित्रों की प्रदर्शनी राग माला’ तथा उस्ताद की सांगीतिक दुनिया आलमनामा’ को भी संयोजित किया जाता है।

3

राग अमीर (उस्ताद अमीर खाँ की स्मृति में) - इन्दौर

वरिष्ठ संगीतकार उस्ताद अमीर खाँ की स्मृति अकादमी द्वारा विगत 26 वर्षों से इन्दौर में प्रतिवर्ष राग अमीर समारोह का आयोजन किया जाता हैजिसमंे देश के वरिष्ठ एवं युवा कलाकार उस्ताद अमीर खाँ को अपनी संगीतांजलि अर्पित करते है। इन्दौर में आयोजित किया जाने वाला यह राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त हैजिसमें अब तक अनेक वरिष्ठ एवं युवा कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन कर चुके है। संगीत सभाओं के अलावा ललित कलाओं पर केन्द्रित प्रदर्शनी रंग अमीर’ , ‘कला विमर्श’ एवं रागदारी’ संगीत व्याख्यानमाला का आयोजन किया जाता है।

4

कुमार गंधर्व समारोह- देवास

मूर्धन्य संगीतकार पण्डित कुमार गन्धर्व की स्मृति में अकादमी द्वारा वर्ष 1992-93 से देवास मंे प्रतिवर्ष कुमार गन्धर्व समारोह का आयोजन किया जाता है। इस समारोह मंे देश के प्रसिद्ध एवं युवा प्रतिभाशाली कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन कर चुके हैं। राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त अकादमी के इस आयोजन को कुछ वर्षों पहले पण्डित कुमार गन्धर्व के 75वें जन्म वर्ष के दौरान वर्ष भर कड़ी के रूप विभिन्न शहरों में आयोजित किया गया जिसे अच्छी सफलता प्राप्त हुई। समारोह के अवसर पर शासन द्वारा स्थापित कुमार गन्धर्व सम्मान से किसी एक युवा कलाकार को सम्मानित भी किया जाता है।

5

खजुराहो नृत्य समारोह- खजुराहो
 

अकादमी द्वारा आयोजित किया जाने वाला अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त समारोह है। इस सात दिवसीय समारोह में देश के शीर्षस्थ और युवा प्रतिभाशाली नृत्यांगनाएँ एवं नर्तक अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं। यह समारोह मध्यप्रदेश नहीं अपितु देश-विदेश के कला जगत में अत्यंत लोकप्रिय समारोह है। भारतीय शास्त्रीय नृत्य की विभिन्न शैलियों का यह प्रतिष्ठित समारोह है। समारोह की उत्सवधर्मिता की स्थायी पहचान के लिए भारतीय शास्त्रीय नृत्य रूपों की मुख्य प्रस्तुतियाँ आयोजित होती है। साथ ही अनुषांगिक गतिविधि नेपथ्य-शास्त्रीय नृत्य शैली की कलायात्राकलावार्ता-कलाकार और कलाविदों का संवादहुनर-देशज कला परम्परा का मेलाआर्ट-मार्ट- ललित कलाओं का अंतर्राष्ट्रीय मेलाअलंकरण-मध्यप्रदेश राज्य रूपंकर कला पुरस्कार एवं प्रदर्शनी में वृद्धि करते हुए कला परम्परा और कलाकारों पर केन्द्रित फिल्मों के प्रदर्शन की नयी गतिविधि अंतर्राष्ट्रीय फिल्म प्रभाग चल-चित्र’ कला परम्परा और कलाकारों पर केन्द्रित फिल्मों का उपक्रम शीर्षक से नवाचार के तहत विशेष रूप से आरम्भ की गई।

6

बैजू बावरा संगीत समारोह – चंदेरी

  1. महान संगीतज्ञ बैजू बावरा की स्मृति में इस वर्ष तीन दिवसीय कार्यक्रम चंदेरी जिला अशोक नगर में आयोजित किया गया है। कार्यक्रम प्रतिवर्ष आयोजित किया जाना प्रस्तावित है।